MHT CET Counselling 2021 तिथियां, प्रक्रिया, दस्तावेज, कट ऑफ

एमएचटी सीईटी काउंसलिंग 2021 की तारीखों, प्रक्रिया, दस्तावेजों, कट ऑफ पर यहां चर्चा की जाएगी। महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल नवंबर के पहले सप्ताह में एमएचटी सीईटी काउंसलिंग 2021 शुरू करेगा। एमएचटी सीईटी काउंसलिंग की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण, शुल्क भुगतान और दस्तावेज़ सत्यापन सभी काउंसलिंग में शामिल होने का हिस्सा होंगे।

एमएचटी सीईटी काउंसलिंग 2021

अपने जेईई मेन स्कोर के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा और आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। एमएचटी सीईटी क्वालिफाइंग आवेदकों को काउंसलिंग के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। एमएचटी सीईटी 2021 काउंसलिंग महाराष्ट्र के स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल द्वारा आयोजित की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही 2021 के लिए संपूर्ण एमएचटी सीईटी परामर्श कार्यक्रम प्रदान करेगी।

एमएचटी सीईटी परिणाम 2021 की घोषणा के बाद योग्य माने जाने वाले या जेईई मेन 2021 के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार एमएचटी सीईटी 2021 काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे।

महाराष्ट्र सीईटी काउंसलिंग 2021

एमएचटी सीईटी 2021 में काउंसलिंग के तीन राउंड होंगे; हालांकि, यदि कोई खुली सीटें हैं, तो बाद में स्पॉट राउंड आयोजित किया जाएगा। पंजीकरण, शुल्क भुगतान और दस्तावेज़ सत्यापन सभी 2021 में एमएचटी सीईटी परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। जो उम्मीदवार अपने जेईई मेन परिणामों के आधार पर आवेदन करते हैं, उन्हें एमएचटी सीईटी परामर्श प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा और उचित लागत का भुगतान करना होगा।

एमएचटी सीईटी 2021 क्वालिफाई करने वाले आवेदकों को काउंसलिंग के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। एमएचटी सीईटी 2021 सीट आवंटन केवल आवेदकों की योग्यता और वरीयताओं के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

एमएचटी सीईटी सीट आवंटन 2021

छात्र महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2021 के लिए पंजीकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो उन्हें यूजी / पीजी पाठ्यक्रमों में नामांकन करने की अनुमति देगा। आपको इस वेबसाइट पर एमएएच सीईटी 2021 काउंसलिंग राउंड 1 पंजीकरण से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। दस्तावेज़ सत्यापन, ऑनलाइन एमएचटी सीईटी चरण 1 परामर्श आवेदन पत्र भरना, शुल्क भुगतान, अनंतिम आवंटन और अंतिम आवंटन सभी परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा हैं।

एमएएच सीईटी कैप 2021 काउंसलिंग तिथियों में प्रस्तुत किए जाने वाले कागजात की एक सूची शामिल है। mahacet.org पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले नीचे सूचीबद्ध MHT CET 2021 काउंसलिंग तिथियों की समीक्षा करनी चाहिए। हमने सभी यू.जी. के लिए पंजीकरण करने के लिए लिंक भी शामिल किए हैं। और पीजी इस पृष्ठ पर पाठ्यक्रम।

Test Maharashtra Common Entrance Test (MHT CET)
Authority State Common Entrance Test Cell
Counselling MHT CET Counselling 2021 Date
Official web cetcell.mahacet.org
Category Result Updates
Check online MHT CET Seat Allotment 2021
Category Admission Test

एमएचटी सीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया 2021

एमएचसीईटी परामर्श प्रक्रिया के चरण इस प्रकार हैं:

1. पंजीकरण फॉर्म भरें।

पहला कदम आधिकारिक वेबसाइट पर एक खाता बनाना और अपनी व्यक्तिगत, संपर्क और सुरक्षा जानकारी भरना है। सारी जानकारी भरने के बाद, आपको एक पासवर्ड बनाना होगा। पासवर्ड बनाने के बाद, आपको बाकी डेटा भरना होगा।

उम्मीदवारों को उपरोक्त जानकारी दर्ज करने के बाद अपनी योग्यता डेटा (10 वीं और 12 वीं कक्षा में विषयवार और कुल अंक और बोर्ड का नाम) और परीक्षा विवरण दर्ज करना होगा।

2. स्कैन की गई छवि अपलोड

उम्मीदवारों को 4KB से 100KB तक के फ़ाइल आकार और 3.5*4.5cm और 1KB से 30KB और 3.5*1.5cm तक के आयामों के साथ स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर प्रदान करने होंगे।

3. परामर्श शुल्क भुगतान

अंत में, उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार अपनी परामर्श लागत का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

सामान्य श्रेणी, गैर-महाराष्ट्र राज्य आवेदक और खाड़ी देशों में भारतीय श्रमिकों के बच्चों के लिए 800 रुपये (अस्थायी)

महाराष्ट्र राज्य आरक्षित श्रेणी और विकलांग आवेदकों से 600 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। (अस्थायी)

एनआरआई, ओसीआई और पीआईओ के विदेशी राष्ट्रीय बच्चे: रु। 5000 (अस्थायी)

एमएचटीसीईटी 2021 काउंसलिंग तिथि

महाराष्ट्र सीईटी सेल एमएचटी सीईटी 2021 कटऑफ की घोषणा करेगा।

एमएचटी सीईटी 2021 कटऑफ की घोषणा आवेदकों के प्रवेश परीक्षा स्कोर के साथ अंतिम रैंक के रूप में की जाएगी।

एमएचटी सीईटी 2021 कटऑफ महाराष्ट्र और शेष भारत के आवेदकों के लिए अलग से प्रकाशित की जाएगी।

कटऑफ से अधिक स्कोर करने वाले उम्मीदवार किसी संस्थान में प्रवेश के लिए सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

एमएचटी सीईटी 2021 सीट आवंटन

एमएचटी सीईटी 2021 सीट आवंटन एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया (सीएपी) का उपयोग करके तीन चरणों में किया जाएगा। एमएचटी सीईटी 2021 सीट आवंटन देखने के लिए छात्रों को उपयुक्त जानकारी का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। जिन उम्मीदवारों को सीट आवंटित की गई है, उन्हें अपना एमएचटी सीईटी आवंटन पत्र 2021 डाउनलोड करना होगा और उन्हें सौंपी गई सीट के लिए अपनी पसंदीदा पसंद (फ्रीज, फ्लोट, या स्लाइड) चुनने के लिए केंद्र को रिपोर्ट करना होगा।

MHT CET 2021 की ट्यूशन फीस माफी योजना (TFWS)

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने ट्यूशन फीस माफी योजना (टीएफडब्ल्यूएस) (एआईसीटीई) बनाई। तकनीकी शैक्षणिक प्रतिष्ठानों में स्वीकृत सीटों में से 5% तक इस पहल के तहत योग्य छात्रों के लिए ट्यूशन फीस माफ करनी होगी। महाराष्ट्र राज्य उम्मीदवार के लिए उम्मीदवार पूरी तरह से TFWS सीटों के लिए पात्र हैं। केवल महाराष्ट्र के निवासी जिनके माता-पिता की वार्षिक आय रुपये से कम है। 8 लाख (सभी स्रोतों से) TFWS सीटों के लिए उपयुक्त हैं।

Official Website Click here
Ruviral Home Click here

Leave a Comment